Cryptocurrency Latest News : Cryptocurrency निवेशकों के लिए बड़ी खबर सरकार ने जारी की नई Guidelines - Tech News india

Thursday, February 24, 2022

Cryptocurrency Latest News : Cryptocurrency निवेशकों के लिए बड़ी खबर सरकार ने जारी की नई Guidelines

Cryptocurrency Latest News : क्रिप्टोक्यूरेंसी विज्ञापन दिशानिर्देश: रूस-यूक्रेन विवाद ने पूरे विश्व बाजार को हिलाकर रख दिया है। शेयर बाजार से लेकर सर्राफा बाजार तक निवेशकों की हालत अस्थिर है. 


तीसरे विश्व युद्ध की आशंका से भी निवेशकों में डर है। इस बीच, भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने क्रिप्टोकरेंसी के विज्ञापन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।



Cryptocurrency Latest News : इस दिशानिर्देश के अनुसार, 1 अप्रैल, 2022 से, विज्ञापनदाताओं को क्रिप्टो उत्पादों और टोकन के लिए एक अस्वीकरण (क्रिप्टोकरेंसी विज्ञापन दिशानिर्देश) प्रदान करना होगा, जिसमें कहा गया है कि ये उत्पाद अनियमित हैं और इनमें उच्च जोखिम हो सकता है। 


यानी अब क्रिप्टोक्यूरेंसी के साथ डिस्क्लेमर भी अनिवार्य होगा। साथ ही, ऐसे विज्ञापनों में यह भी स्पष्ट रूप से लिखा होना चाहिए कि इस तरह के लेनदेन से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए नियामक जिम्मेदार नहीं होगा।

क्रिप्टोकरेंसी के लिए जारी दिशा-निर्देश

आपको बता दें कि सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) जिन्हें आमतौर पर क्रिप्टो या नॉन फंगिबल टोकन (एनएफटी) के रूप में जाना जाता है। 


इस तरह सभी वर्चुअल डिजिटल प्रॉपर्टीज (वीडीए) के विज्ञापनों में डिस्क्लेमर लिखा होना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं, अभी भी चल रहे पुराने विज्ञापनों को 15 अप्रैल के बाद प्रसारित या प्रचारित नहीं किया जाना चाहिए। 


15 अप्रैल के बाद नए दिशानिर्देशों के तहत किए गए विज्ञापन ही मान्य होंगे। दरअसल, बाजार में क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। ऐसे में ASCI ने सभी हितधारकों, सरकार और वित्तीय नियामकों के साथ परामर्श के बाद यह दिशानिर्देश जारी किया है।


ASCI के अध्यक्ष सुभाष कामथ ने कहा, "आभासी डिजिटल संपत्ति और सेवाओं के विज्ञापन के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता है, यह देखते हुए कि यह निवेश का एक नया और उभरता हुआ तरीका है। 


इसलिए उपभोक्ताओं को जोखिमों से अवगत कराया जाना चाहिए और उन्हें सावधानी से आगे बढ़ने के लिए कहना चाहिए।

जानिए Guidelines की मुख्य बातें

  • 1 अप्रैल 2022 से जारी डिजिटल एसेट्स के सभी विज्ञापनों के साथ डिस्क्लेमर देना अनिवार्य होगा।
  • यह स्पष्ट रूप से कहा जाना चाहिए कि क्रिप्टो उत्पाद या एनएफटी अनियंत्रित और बहुत जोखिम भरा हो सकता है। इससे संबंधित लेन-देन से हुए नुकसान की कोई शिकायत नहीं की जा सकती है।
  • इस अस्वीकरण को प्रिंट या स्थिर माध्यम में कम से कम 20 प्रतिशत विज्ञापन स्थान पर कब्जा करना चाहिए।
  • यह अस्वीकरण विज्ञापन के अंत में होगा और इसका फ़ॉन्ट सादे पृष्ठभूमि में पढ़ने योग्य होना चाहिए।
  • क्रिप्टो के लिए ऑडियो विज्ञापनों में अस्वीकरण विज्ञापन के अंत में पढ़ा जाना चाहिए।
  • इसमें वॉयसओवर की स्पीड ज्यादा नहीं होगी यानी यह नॉर्मल होगी जिससे लोग इसे सुनकर आसानी से समझ सकें.
  • सोशल मीडिया पोस्ट को भी इस गाइडलाइन के दायरे में शामिल किया जाएगा।
  • विज्ञापन में 'करेंसी', 'सिक्योरिटीज', 'कस्टोडियन' और 'डिपॉजिटरी' जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
  • आम तौर पर, ग्राहक इन शब्दों को विनियमित उत्पादों के साथ प्रयोग करते हुए देखते हैं।
  • वर्चुअल डिजिटल एसेट्स का विज्ञापन एक नाबालिग को क्रिप्टो उत्पादों में ट्रेडिंग के रूप में चित्रित नहीं कर सकता है।


इसकी ट्रेडिंग को भी पैसों की समस्या के समाधान के तौर पर नहीं दिखाने दिया जाएगा। विज्ञापन भविष्य के मुनाफे का वादा या गारंटी नहीं देता है।

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