Facebook Reels, नए फीचर और Monetization Tools होंगे, Mark Zuckerberg - Tech News india

Wednesday, February 23, 2022

Facebook Reels, नए फीचर और Monetization Tools होंगे, Mark Zuckerberg

Facebook : मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को घोषणा की कि कंपनी दुनिया भर में फेसबुक पर सभी के लिए रील उपलब्ध करा रही है।


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नई दिल्ली: मेटा (पूर्व में फेसबुक) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को घोषणा की कि कंपनी वैश्विक स्तर पर फेसबुक पर सभी के लिए रील उपलब्ध करा रही है। 


फेसबुक पोस्ट के माध्यम से घोषणा की जुकरबर्ग ने यह भी लिखा कि कंपनी चाहती है कि रील्स रचनाकारों के लिए अपने समुदाय से जुड़ने और जीवनयापन करने के लिए सबसे अच्छी जगह हो। 


इसलिए, कंपनी Monetization Tools भी लॉन्च कर रही है, जुकरबर्ग ने कहा।


रीलों का संक्षिप्त रूप, मनोरंजक वीडियो अनुभव और उपकरण हैं जिनमें संगीत, ऑडियो प्रभाव और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेटा अब फेसबुक पर रीलों का विस्तार 150 से अधिक देशों में कर रही है।

Facebook रीलों में जोड़े जाने वाले क्रिएटिव टूल्स

मेटा के सीईओ ने टिप्पणियों में और विवरण का उल्लेख किया। जुकरबर्ग ने लिखा कि कंपनी रीमिक्स जैसे फेसबुक रीलों में रचनात्मक उपकरण जोड़ रही है, और मौजूदा कहानी से रील बनाने की क्षमता।


Facebook वीडियो क्लिपिंग टूल भी बना रहा है ताकि लाइव या लंबे प्रारूप वाले, रिकॉर्ड किए गए वीडियो प्रकाशित करने वाले निर्माता विभिन्न स्वरूपों का परीक्षण कर सकें।


जुकरबर्ग ने आगे लिखा कि क्रिएटर्स को अधिक दृश्यता और पहुंच देने के लिए, वे अपने इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर अनुशंसित सामग्री के रूप में साझा कर सकते हैं।


उन्होंने कहा कि फेसबुक फेसबुक वॉच में रील्स को भी रोल आउट कर रहा है और लोगों को पब्लिक रील्स टू स्टोरीज शेयर करने दे रहा है।

Monetization Tools लॉन्च किए जाने हैं

Facebook, Facebook रीलों के लिए नए मुद्रीकरण टूल के परीक्षणों का विस्तार कर रहा है, जिसकी शुरुआत बैनर और स्टिकर विज्ञापनों जैसे ओवरले विज्ञापनों से होती है, 


ताकि अधिक निर्माता विज्ञापन राजस्व अर्जित कर सकें। जुकरबर्ग ने आगे कहा कि फेसबुक जल्द ही रीलों के बीच फुल-स्क्रीन और इमर्सिव विज्ञापन पेश कर रहा है।


सबसे पहले, मुद्रीकरण उपकरण संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस), कनाडा और मैक्सिको में शुरू होंगे, और अंततः अन्य देशों में विस्तार करेंगे, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है।


पिछले साल सितंबर में, सोशल मीडिया दिग्गज ने यूएस में आईओएस और एंड्रॉइड के लिए फेसबुक पर रील्स लॉन्च किया था। 


फेसबुक पर रील्स देखते समय, कोई भी वीडियो से सीधे क्रिएटर को आसानी से फॉलो कर सकता है, उस पर लाइक और कमेंट कर सकता है या दोस्तों के साथ शेयर कर सकता है।

Facebook द्वारा पेश किए जा रहे नए टूल क्रिएटर्स को रीलों का उपयोग करने और उनसे पैसे कमाने में मदद करेंगे।


रील्स को टिकटॉक की सीधी प्रतियोगी कहा जाता है। रीलों के बीच फ़ुल-स्क्रीन और इमर्सिव विज्ञापनों की विशेषता उसी तरह से है जैसे टिकटोक वीडियो के बीच में चलाए गए अलग-अलग क्लिप के रूप में विज्ञापन दिखाता है।


रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेटा ने पहले कहा था कि इंस्टाग्राम पर विकास में रीलों का सबसे बड़ा योगदान है और फेसबुक पर भी "बहुत तेजी से बढ़ रहा है"। 


चूंकि रील वर्तमान में Instagram के फ़ीड और स्टोरीज़ जैसे अन्य सामग्री प्रारूपों की तुलना में कम दर पर कमाई करती है, बैनर और स्टिकर विज्ञापनों जैसे ओवरले विज्ञापनों की नई सुविधा रचनाकारों को अधिक विज्ञापन आय अर्जित करने में मदद कर सकती है। 


अमेरिकी ऑनलाइन समाचार पत्र टेकक्रंच की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ओवरले विज्ञापन विज्ञापन राजस्व को सीधे रील पर लाने के फेसबुक के पहले प्रयास का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बैनर और स्टिकर क्या हैं?

विज्ञापन परीक्षणों में भाग लेने वाले निर्माता दो अलग-अलग विज्ञापन प्रारूपों, बैनर और स्टिकर को आज़माने में सक्षम होंगे। 


चूंकि ये विज्ञापन प्रारूप विज्ञापन दिखाने के लिए वीडियो को रोकने के बजाय चलने वाली सामग्री के ऊपर पारदर्शी रूप से बैठते हैं, इसलिए उन्हें गैर-बाधित विज्ञापन के रूप में जाना जाता है।


टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, बैनर विज्ञापन रील के निचले भाग में अर्ध-पारदर्शी ओवरले के रूप में दिखाई देते हैं।


इस बीच, स्टिकर स्थिर छवियां हैं जिन्हें रील के भीतर कहीं भी रखा जा सकता है, ठीक वैसे ही जैसे अन्य स्टिकर हो सकते हैं।

रीमिक्स, 60-सेकंड रील, और वीडियो क्लिपिंग सुविधाएँ

रीमिक्स, 60-सेकंड रील, ड्राफ्ट और वीडियो क्लिपिंग कुछ ऐसी विशेषताएं हैं, जिनकी घोषणा फेसबुक ने पिछले साल पहली बार की थी। 


रीमिक्स सीधे इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है, और टिकटॉक के ड्यूएट्स के समान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रीमिक्स रचनाकारों को फेसबुक पर सार्वजनिक रूप से साझा की गई एक अन्य रील के साथ अपनी खुद की रील बनाने की अनुमति देता है।


पिछले साल, इंस्टाग्राम रील्स ने 30 सेकंड से ऊपर 60-सेकंड के वीडियो के लिए समर्थन जोड़ा। फेसबुक भी ऐसा ही करेगा।


टेकक्रंच रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्राफ्ट और वीडियो क्लिपिंग ऐसी विशेषताएं हैं जो रचनाकारों को अपनी सामग्री पर काम करने और बाद में प्रकाशन के लिए सहेजने की अनुमति देती हैं।


आने वाले महीनों में, क्लिपिंग फीचर शुरू हो जाएगा, और वीडियो निर्माता जो आमतौर पर लाइव या लंबी-फॉर्म सामग्री प्रकाशित करते हैं, उन्हें रीलों को भी आसानी से आज़माने की अनुमति देगा।

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