Online Banking : एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करना आम बात है। ऑनलाइन ट्रांसफर में कई बार यह गलती हो जाती है, लेकिन आपको यह मनीबैक भी मिल सकता है। यहां जानिए पूरी प्रक्रिया। Online Banking
Online Banking : मोबाइल बैंकिंग में कई बार एक बैंक खाते से गलत खाते में या एक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है।
दरअसल, UPI, नेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट ने बैंकिंग ट्रांजैक्शन से जुड़ी मुश्किलों को काफी हद तक कम कर दिया है।
अब सिर्फ एक मोबाइल से पैसे ट्रांसफर का काम चुटकी में हो जाता है. लेकिन कई बार इसमें गलत नंबर पर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है।
राशि तुरंत वापस मिल जाएगी ( Online Banking )
बैंकिंग सुविधाओं को आसान बनाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन ये प्रयास कुछ मुश्किलें भी लेकर आए हैं। जैसे कई बार गलती से दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाता है।
अगर आपने गलती से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो आप क्या करेंगे?
मुझे वह पैसा कैसे वापस मिल सकता है ?
अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो जान लें कि आपको यह रकम वापस भी मिल सकती है। आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया।
तुरंत बैंक को सूचित करें
जैसे ही आपको पता चले कि आपने गलती से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, तुरंत अपने बैंक को सूचित करें। कस्टमर केयर पर कॉल करें और उन्हें पूरी कहानी बताएं।
अगर बैंक आपसे ई-मेल पर सारी जानकारी मांगता है तो उसमें इस गलती से किए गए ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी दें।
लेन-देन की तारीख और समय, अपना खाता नंबर और उस खाते का उल्लेख करना सुनिश्चित करें जिसमें गलती से धन हस्तांतरित किया गया था।
स्वयं के बैंक खाते में Transfer
अगर आपने जिस बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए हैं, अकाउंट नंबर ही गलत है या IFSC कोड गलत है, तो पैसा अपने आप आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।
लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ है तो अपनी बैंक शाखा में जाकर शाखा प्रबंधक से मिलें। उसे इस गलत लेनदेन के बारे में बताएं।
यह जानने की कोशिश करें कि पैसा किस बैंक खाते में गया है। अगर यह गलत ट्रांजैक्शन आपके अपने बैंक की किसी ब्रांच में हुआ है तो यह आपके अकाउंट में आसानी से आ जाएगा।
दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर ( Online Banking )
अगर गलती से किसी दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो पैसा वापस मिलने में और समय लग सकता है। कभी-कभी बैंकों को ऐसे मामलों को निपटाने में 2 महीने तक का समय लग सकता है।
आप अपने बैंक से पता कर सकते हैं कि किस शहर की किस शाखा में किस खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया है। आप उस शाखा से बात करके भी अपना पैसा वापस पाने की कोशिश कर सकते हैं।
आपकी जानकारी के आधार पर बैंक उस व्यक्ति की जानकारी बैंक को देगा जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है.
बैंक उस व्यक्ति से गलत तरीके से ट्रांसफर किए गए पैसे को वापस करने की अनुमति मांगेगा।
तुरंत मामला दर्ज करें ( Online Banking )
अपना पैसा वापस पाने का दूसरा तरीका कानूनी है। जिस व्यक्ति के खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है, अगर वह उसे वापस करने से मना कर देता है तो उसके खिलाफ कोर्ट में केस भी किया जा सकता है।
हालांकि, पैसे की वापसी न होने की स्थिति में, यह अधिकार रिजर्व बैंक के नियमों के उल्लंघन के संदर्भ में आता है।
भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार, लाभार्थी के खाते के बारे में सही जानकारी देना लिंकर की जिम्मेदारी है। यदि किसी कारणवश लिंकर कोई गलती करता है तो उसके लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा।
बैंकों के लिए आरबीआई के निर्देश
आजकल, जब आप किसी बैंक खाते से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो आपको एक संदेश मिलता है।
इसमें यह भी लिखा है कि अगर ट्रांजेक्शन गलत है तो कृपया इस नंबर पर मैसेज करें। आरबीआई ने बैंकों को यह भी निर्देश दिया है कि अगर गलती से किसी और के खाते में पैसा जमा हो जाता है तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कार्रवाई करनी होगी.
आपके पैसे को गलत खाते से सही खाते में वापस करने के लिए बैंक जिम्मेदार है।
No comments:
Post a Comment